What is Dark Web? (डार्क वेब क्या है?) Explained in Hindi || know all about Dark Web.



Dark web, how to access dark web
Dark web

Hello guys मेरा नाम है पंकज और स्वागत है आप सभी का हमारे वेबसाइट में !!!
दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं इंटरनेट के एक ऐसी खुफिया राज के बारे में इसके बारे में कि शायद आप नहीं जानते होंगे या दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं इंटरनेट की काली दुनिया Dark Web के बारे में!! (What is Dark Web) 

दोस्तों Dark Web (डार्क वेब) इंटरनेट का सबसे खतरनाक पार्ट है जिसमें कि सारे गैर कानूनी काम और अपराध  किए जाते हैं:- जैसे किडनैपिंग, गैर कानूनी हथियारों का खरीद बिक्री, चरस-गांजा अफीम की खरीद बिक्री और ऐसे ही बहुत सारे गैरकानूनी कामDark Web (डार्क वेब) में किए जाते हैं.
       Dosto डार्क वेब के द्वारा ही Hacker आपके फोन से आपकी पर्सनल जानकारी  चुरा लेते हैं और उसका उपयोग गलत कामों के लिए करते हैं

What is Dark Web?? (डार्क वेब क्या है हिंदी में जाने)

Dark web kya hai
Dark web

दोस्तो डार्क वेब इंटरनेट का एक वैसा भाग है जो कि आपको किसी भी सर्च इंजन जैसे कि Google, Yahoo या Bing पर नहीं मिलेगा आप इसे गूगल से सर्च नहीं कर सकते हैं इसका अलग ही एक सर्वर होता है. जिसे Tor कहते हैं. और दोस्तों अगर आप इस पर कुछ भी सर्च करते हैं तो वह आपकी पहचान को छुपा कर रखती है यानी कि कोई भी आपकी जानकारी को एक्सेस नहीं कर सकता है और ना ही आप की लोकेशन को ट्रेस कर सकता है.

          दोस्तो डार्क वेब एक onion (प्याज) की तरह होता है जैसे कि प्याज में बहुत सारे लेयर होते हैं उसी तरह Dark Web में भी उसके बहुत सारे लेयर होते हैं जिससे कि आप की कोई भी जानकारी को कोई एक्सेस नहीं कर पाता है क्योंकि आप की जानकारी एक server से दूसरे server, दूसरे server से तीसरे server से ऐसे बहुत सारे लेयर होते हैं जिससे कि आप की कोई भी जानकारी किसी तक नहीं पहुंच सकता है बहुत सारे server से connect रहता है और आप anonymous रहते हैं

और दोस्तों क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट का सिर्फ दो या तीन प्रतिशत ही आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं उसके अलावा जितने 97% है सभी Dark Web (डार्क वेब) में यानी कि काला इंटरनेट के रूप में छुपा हुआ है जिससे कि आप साधारण तौर पर गूगल या फिर किसी अन्य सर्च इंजन में सर्च नहीं कर सकते हैं

Read this :- VPN क्या है और कैसे काम करता है ? What is VPN in Hindi

डार्क वेब की जरूरत (Need of Dark Web in Hindi)


दोस्तों डार्क वेब का उपयोग केवल गैर कानूनी अपराध के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इसका प्रयोग अमेरिका के जासूसों या फिर किसी भी देश के जासूसों के द्वारा किया जाता है ताकि उनका पहचान छुपाया जा सके और वह चुपके से अपने देश की सुरक्षा के लिए काम कर सके.
                  दोस्तों ऐसा कोई Rule नहीं है कि डार्क वेब का उपयोग गलत काम के लिए ही किया जाता है आप भी डार्क वेब का उपयोग अपनी Identity (पहचान) को छुपाने के लिए कर सकते हैं बस आप कोई गैरकानूनी काम ना करें.

What is Deep web? (Deep web क्या है)

Deep web kya hai
Deep Web

दोस्तो Deep Web (डीप वेब) का भी एक सिंपल सा कांसेप्ट है यह भी Dark Web का ही एक हिस्सा है लेकिन आप इसे यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से Access (एक्सेस) कर सकते हैं इसे आप सीधे गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन से सर्च नहीं कर सकते हैं इसका एक Example आप फेसबुक का ले सकते हैं जब आप अपने फेसबुक में अपने user ID और password डालकर Log in करते हैं तभी आप अपने profile की सभी जानकारियां देख सकते हैं उससे पहले नहीं देख सकते हैं यही होता है Deep web.

Read this :- Top 5 best phone editing apps for Android


दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने जाना कि डार्क वेब क्या होता है (what is Dark web)  और इससे हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं और हमें इस से किस तरह से यूज करना चाहिए


दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं और दोस्तों अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपको रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे!!
Instagram :- https://instagram.com/pankajktech

Pankaj Kumar

Hey, This is Pankaj Kumar a Learning Frontend Web Developer

Post a Comment

Thanks for sharing your thoughts..

Previous Post Next Post